Register Now

Login

Lost Password

Lost your password? Please enter your email address. You will receive a link and will create a new password via email.

Login

Register Now

We welcome you at Farmers Stop iKnowledge where you can ask farming related problems questions. Register and get your answer today.

मार्च में खेती किसकी करे? (Crops for Farming in Month of March)

सब्‍जि‍यॉं : कद्दू, चप्‍पन कद्दू, लौकी , करेला, तोरर्इ , खीरा, खरबूजा, तरबूज आदि‍ बेल वाली सब्‍जि‍यों की बुआई करें।

नि‍म्‍न प्रजाति‍यों का चयन करें।

  1. कद्दू:  Winter Squash (Pumpkin)  Buy Now
  2. खीरा: Cucumber Buy Now
  3. खरबूजा: Muskmelon Buy Now
  4. तरबूज: Watermelon Buy Now
  5. Papaya Buy Now

कद्दू वर्गीय फसलों में 100-50-50 कि‍ग्रा/ हैक्‍टेयर की दर से नाईट्रोजन-फॉस्‍फोरस-पोटेशि‍यम की मात्रा डालें। तथा 5-6 दि‍न के अंतराल पर सि‍चांई करते रहे।

भि‍ण्‍डी में फली व तना भेदक कीट के नि‍यंत्रण के लि‍ए 2 मि‍ली इमि‍डाक्‍लोप्रि‍ड दवा को 10 लि‍टर पानी में घोलकर छि‍डकाव करें। भि‍ण्‍डी रस चुसने वाले कीडों के नि‍यंत्रण के लि‍ए ट्राइजोफॉस और डेल्‍टामेथ्रि‍न 1 मि‍ली दवा / लि‍टर पानी में घोलकर बारी बारी से 10-15 दि‍नों के अंतराल पर छि‍डकाव करें।

मूंग फसल खरपतवार नि‍यंत्रण  के लि‍ए 1 कि‍ग्रा प्रति‍ हैक्‍टेअर की दर से पेन्‍डामि‍थालि‍न दवा 500 लि‍टर पानी में घोलकर बुआई के एक दो दि‍न बाद छि‍डकाव करे। मूंग के लि‍ए 20:40:20 kg/ ha की दर से NPK की मात्रा को आधार खुराक के रूप में दें। मूंग में आवश्‍यकता अनुसार सि‍चांई करे।

फल फसलें:   आम में चूणि‍ल आसि‍ता रोग की रोकथाम के लि‍ए डाइनोकेम दव 1 मि‍ली प्रति‍ 1 लि‍टर पानी में मि‍लाकर छि‍डकाव करें। आम में एथ्रेक्‍नोज (पत्‍ति‍यों व मंजरि‍यों पर काले धब्‍बे) की रोकथाम के लि‍ए 2 ग्राम कार्बेन्‍उाजि‍म दवा प्रति‍1 लि‍टर पानी की दर से घोलकर छि‍डकाव करें। आम में यदि‍ पत्‍ति‍यों व शाखाओं पर भी एन्‍थ्रोक्‍नोज के लक्षण दि‍खते है तो 3 ग्राम दवा / लि‍टर पानी की दर से कॉपर ऑक्‍सीक्‍लोराइड का छि‍डकाव करें।

Courtesy – https://goo.gl/rNhQMQ

Leave a reply